Hindi

कॉन्ग्रेस नेता अनूप पटेल पकड़ा गया : कादिर खान संग माँ-बेटी को आत्मदाह के लिए उकसाया था…

लखनऊ पुलिस ने गुरुवार (जुलाई 30, 2020) को कॉन्ग्रेस नेता अनूप पटेल को लखनऊ-बाराबंकी बॉर्डर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अनूप पटेल पर आरोप है कि उसने अमेठी की उन माँ-बेटी को उकसाया था, जिन्होंने 17 जुलाई को लोक भवन के सामने खुद में आग लगाई थी।

अनूप पटेल के अलावा इस मामले में पुलिस ने 17 जुलाई को AIMIM नेता कादिर खान के साथ सुल्तान और आसमाँ को हिरासत में लिया था। अनूप पटेल वहाँ से फरार हो गया था।

यूपी पुलिस ने इससे पहले इस मामले में 4 लोगों के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज की थी। इसमें AIMIM के नेता कादिर खान और यूपी में कॉन्ग्रेस प्रवक्ता अनूप पटेल का नाम शामिल था। पड़ताल में मालूम हुआ था कि इस घटना के पीछे आपराधिक षड्यंत्र था जिसमें दोनों नेताओं के साथ कुछ अन्य लोग भी शामिल थे। इन्हीं लोगों ने महिला को सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने के नाम पर आत्मदाह करने को कहा था।

डॉक्टर्स के अनुसार, माँ-बेटी द्वारा आत्मदाह के प्रयास में माँ का शरीर 80 प्रतिशत झुलस गया था जिसके चलते 22 जुलाई को उसकी मौत हो गई। इस मामले में अनूप पटेल के खिलाफ न्यायालय से गैर जमानती वारंट भी जारी किया गया था और पुलिस टीम संभावित स्थानों पर दबिश दे रही थी। आखिरकार, गुरुवार को पुलिस ने अनूप पटेल को दबोच लिया।

पूरा मामला:-

17 जुलाई को साफिया नाम की महिला और उसकी बेटी गुड़िया ने सीएम ऑफिस के सामने आत्मदाह का प्रयास किया था। एसीपी हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा के मुताबिक अमेठी के जामो कोतवाली क्षेत्र के कस्बा निवासी साफिया की नाली के विवाद में दबंगों से 9 मई को मारपीट हुई थी। इसके बाद उसकी बेटी गुड़िया ने आरोपित के बेटे अर्जुन सहित चार पर छेड़छाड़ का केस दर्ज कराया था। वहीं, अर्जुन की तहरीर पर साफिया, गुड़िया सहित तीन लोगों पर भी मुकदमा दर्ज किया गया था।

इसके बाद 17 जुलाई को यह घटना घटित हो गई। इसका विपक्ष ने जम कर फायदा उठाया। विपक्ष ने आरोप लगाया कि राज्य में योगी सरकार को गरीबों की कोई चिंता नहीं है। सवाल उठाने वाले नेताओं में आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, बसपा की मायावती और सपा के अखिलेश यादव जैसे नेता शामिल थे। हालाँकि, बाद में पुलिस आयुक्त ने यह जानकारी दी कि दोनो माँ-बेटी को उकसाने में कॉन्ग्रेस नेता और ऑल इंडिया मजलिस एक इत्तेहाद उल मुस्लिमिन के कादिर खान का हाथ था।

उन्होंने बताया था कि इस मामले में AIMIM नेता कादिर खान, कॉन्ग्रेस के अनूप पटेल समेत 4 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। लखनऊ के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) नवीन अरोड़ा ने भी इस घटना से जुड़ी कुछ बातें बताई। उन्होंने कहा, “एक महिला को पुलिस वालों ने बचा लिया जबकि दूसरी की हालत गंभीर है।”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top