Elections

ABP सर्वे: अगर आज चुनाव हुआ तो योगी, अखिलेश और मायावती में किसके सर सजेगा सत्ता का ताज

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भले ही करीब 12 महीने बाकी है। लेकिन अभी से ही सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इसको देखते हुए सारी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने स्तर से चुनावी तैयारियों में जुट गई है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार को विपक्ष में बैठी सपा और बसपा लगातार घेरने की कोशिश कर रही हैं।

आज योगी सरकार के साल पूरे होने पर एबीपी ने सी वोटर सर्वे किया किया है। जानिए अगर उत्तर प्रदेश में आज चुनाव होते हैं तो योगी अखिलेश और मायावती में किसके सर सजेगा सत्ता का ताज।

जानिए बीजेपी गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी?

यूपी में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं। सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव हुए तो बीजेपी गठबंधन को 284 से 294 सीटें, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 54 से 64 सीटें और मायावती की बहुजन समाज पार्टी को 33 से 43 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 1 से 7 सीटें, जबकि अन्य की झोली में 10 से 16 सीटें आ सकती हैं।

मोदी के बाद योगी पीएम बनने के लिए सक्षम हैं?

साफ है कि 4 साल की एंटी इनकम्बेंसी का असर अब तक तो योगी सरकार पर पड़ता नहीं दिख रहा है। खुद मुख्यमंत्री के तौर पर भी योगी यूपी की जनता की पहली पसंद बने हुए हैं। क्या मोदी के बाद योगी पीएम बनने के लिए सक्षम हैं? इस सवाल का जवाब 50 प्रतिशत लोगों ने हां में दिया है। जबकि 37 फीसदी लोगों को ऐसा नहीं लगता।

यूपी में लोकसभा की 80 सीटें

साल 2022 का यूपी चुनाव कई मायनों में खास होगा, क्योंकि केंद्र की सत्ता का दरवाजा यूपी की चाभी से ही खुलता है. 2022 में यूपी विधानसभा और 2024 में लोकसभा का चुनाव होना है। यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं, इसलिए अगले एक साल यूपी का पॉलिटिकल पारा हाई रहेगा और पूरे देश की निगाहें यूपी पर लगी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top