featured

सी वोटर सर्वे: जानिए कौन कितना पानी में, मतलब किसको कितनी सीटें मिलेगी

पश्चिम बंगाल,असम, तमिलनाडु, पड्डुचेरी और केरल समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव होने वाले है। लेकिन इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चाओं में पश्चिम बंगाल है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बार फिर जीत को लेकर आस्वस्थ दिख रही हैं। तो वहीँ बीजेपी बीते लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित है और उसे उम्मीद है कि 10 सालों से सत्ता पर काबिज ममता को इस बार उखाड़ फेंकेगी। शायद यहीं वजह है कि बीजेपी पूरे ऊर्जा से प्रचार कर रही है।

राज्य में लेफ्ट के साथ गठबंधन करने वाली कांग्रेस भी चुनौती दे रही है। ऐसे में सभी के मन में एक ही सवाल है कि इस बार बंगाल की सत्ता पर कौन काबिज होगा।
बंगाल चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने ओपिनियन पोल किया है।
जानिए राज्य में इस बार किसको कितनी सीटें मिल सकती हैं।

ओपिनियन पोल के मुताबिक-
तृणमूल कांग्रेस को 150 से 166 सीटें
बीजेपी को 98 से 114
कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 23 से 31
और अन्य को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं।

यानी पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की सरकार बन सकती है। वहीं बीजेपी को और इंतजार करना पड़ सकता है।
हालांकि, पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले बीजेपी के प्रदर्शन में जबरदस्त इजाफा होता दिख रहा है।
पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी तीन सीटें जीतने में ही कामयाब हो पाई थी।

पश्चिम बंगाल के वोट प्रतिशत
पश्चिम बंगाल में पिछली बार यानी 2016 में टीएमसी को 44.9 प्रतिशत वोट मिले थे। ऐसा अनुमान है कि इस बार ये वोट डेढ़ प्रतिशत कम होकर 43.4% रह सकते हैं। बीजेपी को बहुत अच्छा फायदा दिख रहा है। पिछली बार 10.2% वोट मिले थे, जो इस बार बढ़कर 38.4% होने का अनुमान है। यानी 28.2% का फायदा होता दिख रहा है।

कांग्रेस और लेफ्ट के गठबंधन को सबसे ज्यादा नुकसान दिख रहा है। पिछली बार इन्हें 37.9% वोट मिले थे, इस बार 12.7% ही मिलने का अनुमान है, यानी माइनस 25.2% का नुकसान है। जबकि अन्य को पिछली बार 7 प्रतिशत वोट मिले थे, इस बार साढ़े 5 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है।

बंगाल की वर्तमान स्थिति
बंगाल में वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी। यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए।

ये भी पढ़ें-अमित शाह की रैली को लेकर अभिषेक बनर्जी का तंज, इससे ज्यादा तो लोग जेसीबी की खुदाई देखने आ जाते है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top