Hindi

राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के प्रमुख अजित सिंह का कोरोना से एक निजी अस्पताल में निधन

राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के प्रमुख अजित सिंह का कोरोना से एक निजी अस्पताल में निधन

राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के प्रमुख व पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का गुरुवार की सुबह (06 मई) को निधन हो गया है। वह कोरोना से संक्रमित थे।

अजीत सिंह की मंगलवार की रात अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद प्रोग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा था।

खबर के मुताबिक उनके फेफड़े में संक्रमण होने की वजह से स्थिति नाजुक बनी हुई थी। उनके निधन के बाद बागपत समेत पश्चिमी यूपी में शोक की लहर है।

अजित सिंह का जन्म 12 फरवरी, 1939 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के घर हुआ था।

उनकी शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय और आईआईटी खड़गपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से पूरी हुई थी। बागपत से सात बार सांसद रहे अजित सिंह केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री रह चुके हैं। चौधरी अजित सिंह की गिनती बड़े बड़े जाट नेताओं में होती थी।

राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के प्रमुख को 1986 में पहली राज्यसभा भेजा गया था। और यहीं से उनकी सियासी सफर की शुरुआत हुई थी। इसके बाद 1987 से 1988 तक वह लोकदल (ए) और जनता पार्टी के अध्यक्ष भी रहे। 1989 में अपनी पार्टी को जनता दल में विलय कर दिया था। 1989 में ही वह पहली बार बागपत से लोकसभा पहुंचे थे और वीपी सिंह की सरकार में उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया था। 1991 में एक बार फिर बागपत से ही लोकसभा पहुंचे और इस बार नरसिम्हाराव की सरकार में मंत्री बने थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WHATS HOT

Most Popular

To Top