Elections

राज्यसभा में भी कांग्रेस होती जा रही कमजोर, बहुमत के करीब भाजपा

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया और राजबब्बर का कार्यकाल 25 नवंबर को ख़त्म हो रहा है, उसके बाद राज्य सभा में सिर्फ 38 कांग्रेसी संसद रह जाएंगे।

राज्यसभा की 11 सीटों का रिजल्ट 2 नवम्बर को जारी हो गया। भाजपा ने इन 11 सीटों में से 9 पर जीत दर्ज़ की। अब भाजपा के सांसदों की कुल संख्या 92 हो चुकी है,वहीं कांग्रेस के सांसदों की संख्या घटकर महज़ 40 रह गई।
गौरतलब है कि राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा 123 का है जिसे पाने के लिए भाजपा को 31 और सीटें जीतने की दरकार है। अगर भाजपा के सहयोगी दलों को मिला दे तो ये आंकड़ा 98 हो जाएगा,अगर इसमें एआईडीएमके के 9 राज्यसभा सांसदों को जोड़ दिया जाए तो ये संख्या 107 पर पहुँच जाएगी।
कर्णाटक में दिग्गज भाजपा नेता और राज्यसभा संसद अशोक गस्ती के निधन के बाद खाली हुई सीट पर अगले महीने की एक तारीख को वोटिंग होने वाली है। अगर कर्नाटक में भाजपा की मौजूदा स्थिति देखे तो ,उनकी जीत लगभग तय दिख रही है।

इस तरह से शीतकाल के पहले भाजपा राज्यसभा में और मजबूत हो जाएगी। सोमवार को जारी नतीजे के मुताबिक भाजपा ने 11 सीटों में से 9 पर जीत दर्ज़ की। इन जीतों में से 8 उसे उत्तर प्रदेश में मिली है,तो 1 जीत उत्तराखंड में मिली।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top