Hindi

कैबिनेट का नया फैसला,जूट के थैलो में पैक होगा अनाज की पैकिंग : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। जिसमे कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने इन फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी दी गई है।
इसके अलावा जूट के बैग्स को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला किया गया है कि अनाज की पैकिंग जो पहले ज्यादातार प्लास्टिक के थैलियों में किआ जाता था, अब उसके जगह पर जूट के पैकेट्स का इस्तमाल किया जाएगा । इसके अलावा चीनी की 20 फीसदी पैकजिंग भी जूट के बैग्स में किया जाएगा।
इसके साथ ही, केन्द्रीय कैबिनेट में बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूदी दी गई। देशभर के चयनित 736 बांधों पर इस परियोजना में करीब 10 हजार 211 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना के तहत मौजूदा बांधों को नई तकनीक के आधार पर तैयार किया जाएगा। साथ ही, जो बांध काफी पुराने हो चुके हैं उनमें सुधार किया जाएगा।
कैबिनेट की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह बताया गया कि इन बांधों से जुड़ी परियोजोना के बजट का 80 फीसदी हिस्सा और वर्ल्ड बैंक और एआईआईबी से आएगा। इसके साथ ही, योजना के दूसरे चरण में बांधों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस योजना में देश के 19 राज्यों के शामिल किया गया है।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री हमेशा से ही घरेलु उत्पाद को बढ़ावा देने के पक्षधर रहे हैं। कुछ ही दिनों पहले उनका नया नारा ‘वोकल फॉर लोकल ‘बहुत चर्चे में आया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top