Politics

जानिए नए संसद भवन की सभी खास बातें, पीएम आज करेंगे उद्घाटन

संसद भवन को लोकतंत्र का मंदिर माना जाता है। आजादी के 75 साल बाद भारत की संसद भवन शिफ़्ट होने जा रही है। नए संसद भवन की नींव आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डालने वाले हैं। ये संसद भवन पुराने संसद भवन से बड़ा और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। जानिए इस भवन की कुछ खास बाते।

1. नया संसद भवन पुराने से बड़ा होगा। इसमें आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। इस भवन का प्रस्ताव 2019 में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने और लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने रखा था।

2. इस भवन के निर्माण का लक्ष्य 2024 तक रखा गया है। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग – अलग दफ्तर का निर्माण किया जाएगा जिसका काम 2026 तक खत्म होगा।

3. यह भवन स्क्वायर मीटर में तैयार होने वाला है। चार मंजिली इस भवन को बनाने में 971 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। पुराने भवन को बनाने में 83 लाख का खर्च आया था।

4. नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स के द्वारा किया जाएगा। इस भवन में ऑडियो विसुअल सिस्टम और डाटा नेटवर्क फैसिलिटी भी उपलब्ध रहेगी।

5. इस भवन में सेंट्रल हॉल नहीं होगा। राज्यसभा और लोकसभा का सम्मलित सत्र का आयोजन लोकसभा हॉल में ही किया जाएगा।

6. पुराने संसद भवन को म्यूजियम के तौर पर रखा गया है। लोक सभा स्पीकर ओम बिरला के मुताबिक पुराने संसद भवन ने इस देश का इतिहास देखा है। इसे देखकर आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिलेगी।

7. पुराने संसद भवन को सर एडवर्ड लुटियंस ने बनाया था। 1921 में शुरू हुए इस भवन को बनाने में 6 साल का वक़्त लगा था। इस भवन को बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर का नमूना माना जाता है।

8. नया भवन सेंट्रल विस्टा योजना के तहत बन रहा है। इस योजना के अंतर्गत लुटियंस ज़ोन का नवीनीकरण किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top