Bhopal

मध्य प्रदेश: विधानसभा की 13 सीटों पर में से आधी पर कांग्रेस के सिंगल नाम…

भोपाल,। मध्य प्रदेश में रिक्त 28 विधानसभा सीटों में से 15 के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की घोषषणा कर दी है। बची 13 सीटों पर भी कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों की सूची तैयार है। इनमें आधा दर्जन सीटों जौरा, सुमावली, मुरैना, मेहगांव, ग्वालियर पूर्व, सुरखी के लिए तो सिंगल नाम तय बताए जा रहे हैं। इनमें से कुछ नाम पर सम्मति नहीं होने से उन्हें अंतिम मौके पर घोषिषत किया जा सकता है। अन्य सात सीटों में से कुछ पर आज भी एक से ज्यादा दावेदार हैं तो कुछ पर जीतने वाले प्रत्याशियों की तलाश जारी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के दिल्ली दौरे से लौटने के बाद कुछ और प्रत्याशियों की सूची हाईकमान जारी कर सकता है। कांग्रेस ने 15 प्रत्याशियों की सूची एक सााह पहले घोषिषत कर दी थी, लेकिन निधन से रिक्त हुई जौरा व ब्यावरा सीट सहित इस्तीफों से खाली हुए सुमावली, मुरैना, मेहगांव, ग्वालियर पूर्व, पोहरी, मुंगावली, सुरखी, बदनावर, मांधाता, सुवासरा और ब़़डा मलहरा क्षेत्रों के उम्मीदवार घोषिषत नहीं किए हैं।

ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र तो गोवर्धन दांगी के निधन से हाल ही में रिक्त हुआ उसको लेकर अभी कांग्रेस तो क्या भाजपा भी तैयार नहीं है। हालांकि ब्यावरा सीट रिक्त होने की सूचना विधानसभा सचिवालय ने चुनाव आयोग को भेज दी और संभावना है कि अन्य 27 सीटों के साथ वहां भी उपचुनाव करा लिए जाएं। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस ने 15 सीटों के प्रत्याशियों की घोषषणा के बाद छह और सीटों पर एक–एक नाम तय कर लिए हैं।


इनमें जौरा, सुमावली, मुरैना, मेहगांव, ग्वालियर पूर्व व सुरखी सीटें हैं। सुरखी में तो पूर्व विधायक पारल साहू की उम्मीदवारी तय समान है, जो भाजपा से कांग्रेस में आईं हैं। वहीं, जौरा से मानवेंद्र गांधी, मुरैना से दिनेश गुर्जर, मेहगांव से चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी, ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार और सुमावली से अजब सिंह कुशवाह के नाम ही बचे हैं, लेकिन मेहगांव, मुरैना, सुमावली के नामों को फिलहाल रोका जा सकता है। इनके नामों पर नेताओं की सम्मति नहीं होने से प्रत्याशियों के खिलाफ अभी से बगावती तेवर शुरू हो सकते हैं। इससे उन्हें अंतिम मौके पर घोषिषत किया जा सकता है।


रणनीति के तहत शेषष सीटों पर प्रत्याशी घोषिषत नहीं: कांग्रेस के 27 सीटों के प्रत्याशी तो तय हो चुके हैं। ब्यावरा पर अभी चर्चा शुरू नहीं हुई है। 12 विधानसभा सीटों में से धीरे—धीरे प्रत्याशियों की घोषषणा होगी। कुछ सीटों पर अभी—भी एक से ज्यादा दावेदार हैं। -नरेंद्र सलूजा, मीडिया समन्वयक, मप्र कांग्रेस अध्यक्ष

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top