Delhi

Lok Sabha Election 2019 Resul: 10 बड़ी वजहें जिनके दम पर भाजपा ने फहराया परचम

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 Result मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अकेले दम पर 303 सीटों पर जीत दर्ज की है। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक, एनडीए को कुल 346 सीटें गई हैं। भाजपा ने विपक्षी दलों को जिस प्रकार करारी शिकस्‍त दी है। उससे एक बात पूरी तरह साफ हो जाती है कि इस चुनाव में लोगों ने विपक्ष के आरोपों की जगह मोदी सरकार के काम को तरजीह दी है। भाजपा की इस बड़ी जीत के पीछे कोई एक कारण नहीं कई वजहें रही हैं। आइये जानते हैं उन मुद्दों को जिन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में जबरदस्‍त हवा बनाने का काम किया…

मोदी/a> के सामने विपक्ष के पास नहीं था कोई चेहरा
इस चुनावी विजय के पीछे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद एक बड़ी वजह थे। यही कारण रहा कि पूरा चुनाव नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द ही घूमता रहा। विपक्षी दलों के नेताओं पर भी मोदी ही रहे। विपक्षी दलों में कोई भी ऐसा नेता नहीं था जिसकी छवि नरेंद्र मोदी को चुनौती दे पाती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष की इसी कमजोरी को हथियार बनाया। अपनी चुनावी रैलियों में वह यही सवाल उठाते थे कि विपक्ष के पास सर्वमान्‍य नेता कौन है। वहीं विपक्षी दलों में भी किसी एक नेता को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई। कुछ दल राहुल गांधी के पक्ष में तो कुछ दूसरे नेताओं के पक्ष में हवा बनाते नजर आए।

विपक्ष नहीं हो सका एकजुट
इस चुनाव में विपक्षी एकता का सर्वथा अभाव दिखाई दिया। आम चुनाव के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश में भी विपक्षी गोलबंदी की हवा निकलती दिखाई दी। सपा और बसपा ने अपने गठबंधन में कांग्रेस को जगह नहीं दिया। अखिलेश यादव और मायावती का यही फैसला उन पर भारी पड़ गया। कांग्रेस का अकेले चुनाव लड़ना सपाबसपा गठबंधन के नुकसान का कारण बना। कांग्रेस ने सपा और बसपा के परंपरागत वोटबैंक में सेंध लगाने का काम किया। रही सही कसर दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल और हरियाणा में पूरी हो गई। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने कांग्रेस को कोई भाव नहीं दिया तो कांग्रेस ने दिल्‍ली और हरियाणा में आप को तवज्‍जो नहीं दी। इससे मतों का बिखराव हुआ और भाजपा ने भी इसका पूरा फायदा उठाया।

3. विपक्ष की नकारात्‍म राजनीति

4. भाजपा ने महिलाओं के मुद्दों को भुनाया

5. राष्‍ट्रवाद एवं राष्‍ट्रीय सुरक्षा

6. विकास के कार्यों की लंबी फेहरिस्‍त

7. हिंदुत्‍व

8. जातीय समीकरण

9. मुस्लिम मतों का ध्रुवीकरण

10. पोलिटिकल स्‍ट्रेटजी (सियासी रणनीति)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top