Bhopal

LIVE MP By Election 2020: 28 विधानसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 42.71 फीसद मतदान…

भोपाल, मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। राज्य सरकार के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस दौरान ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस बीच पुलिस ने गोहद विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार रणवीर जाटव, कांग्रेस उम्मीदवार मेवाराम जाटव और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के प्रत्याशी यशवंत पटवारी को पीडब्ल्यूडी सर्किट हाउस में नजरबंद कर दिया। इससे पहले मुरैना के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र के बाहर फायरिंग की खबर आई थी। इस दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया है। वहीं सांवेर विधानसभा सीट के तलावली चांदा क्षेत्र में भाजपाकांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। दोपहर एक बजे तक 42.71 फीसद मतदान हुआ है।

चुनाव के दौरान 63 लाख 67 हजार 751 मतदाता मतदान करेंगे। कोरोना महमारी के चलते मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है। आखिरी एक घंटे में कोरोना संक्रमित मतदाता मतदान करेंगे। राज्य में इतनी सीटों पर पहली बार उपचुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव से तय होगा कि राज्य में भाजपा की सरकार रहेगी या कांग्रेस फिर से सत्ता में वापसी करेगी। परिणाम 10 नवंबर को आएंगे। 230 सदस्यीय सदन में भाजपा के पास वर्तमान में 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के सदन में 87 विधायक हैं।

LIVE Madhya Pradesh By-Election 2020 Updates :

– समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार राज्य विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान के दौरान दोपहर एक बजे तक 42.71 फीसद मतदान हुआ है।

– समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार राज्य विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर 12 बजे तक 26.87% मतदान हुए।

– सांवेर विधानसभा सीट के तलावली चांदा क्षेत्र में भाजपाकांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच में झड़प की खबर है। कांग्रेस का आरोप है कि मतदाताओं को बहला फुसलाकर भाजपा को वोट देने का दबाव बनाया जा रहा है। भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे ने मौके पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं को समझाया।

– ग्वालियर में भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्य विधानसभा के उपचुनाव के लिए अपना वोट डाला।

– समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार सुबह 10 बजे तक राज्य की 28 सीटों पर उपचुनाव के दौरान 11.48 फीसद मतदान हुआ है।

– चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के दौरान 7.70 फीसद मतदान हुआ है।

– ग्वालियर में डबरा सीट से भाजपा उम्मीदवार इमरती देवी ने बूथ संख्या 219 पर अपना वोट डाला। राज्य में चुनाव प्रचार के दौरान इनका नाम काफी चर्चा में रहा। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इन पर विवादित टिप्पणी कर दी थी।

– इंदौर में राज्य विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। कोरोना महामारी के मद्देनजर मतदान केंद्र पर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। राज्य में विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं।

भाजपा के राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए यह चुनाव काफी अहम है। उनपर अपने समर्थकों को जिताने की जिम्मेदारी है। इससे उनको सीधे तौर पर सियासी फायदा या नुकसान होगा। जीत मिलने से पार्टी में उनका वर्चस्व बढ़ेगा।

– राज्य उपचुनाव में सफल रहने पर भाजपा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कद बढ़ेगा। विफल रहने पर राष्ट्रीय स्तर पर कद प्रभावित होगा।

– ग्वालियर में मतदान केंद्र संख्या 258 पर वोट देने के लिए लाइन में लगे लोग। राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है।

– कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू। शाम 6 बजे तक मतदान होगा। कोरोना संक्रमित लोग आखिरी एक घंटे में मतदान करेंगे।

– राज्य विधानसभा उपचुनाव के लिए वोट डालने के लिए ग्वालियर के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे मतदाता। राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होना है।

33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण तोमर ने समाचार एजेंसी पीटीआइ को बताया कि मतदान का आखिरी एक घंटे में कोरोना से पीड़ित लोगों को मतदान का अवसर मिलेगा। अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की पूरी तैयारी की गई है। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 19 जिलों में लगभग 33 हजार सुरक्षाकर्मी को तैनात हैं। उन्होंने कहा कि 250 फ्लाइंग स्क्वायड, 173 निगरानी दल के साथ-साथ 293 पुलिस चौकियों बनाई गई हैं।

28 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 63.67 लाख मतदाता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण तोमर ने कहा कि 28 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 63.67 लाख मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए 9,361 बूथ बनाए गए हैं और इनमें से 3,038 को ‘संवेदनशील’ श्रेणी में रखा गया है।

ज्यादातर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

उपचुनावों के लिए प्रचार के दौरान मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी बयानबाजी देखने के मिली थी। राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा कि ज्यादातर सीटों पर, भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि ग्वालियर चंबल क्षेत्र की दो या तीन सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

कांग्रेस-भाजपा के इन नेताओं किए प्रचार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा के राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा, राज्य की पूर्व सीएम उमा भारती सहित अन्य ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए समर्थन जुटाने के लिए चुनावी सभाएं की। एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और राजस्थान से पार्टी के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं को लुभाने के लिए राज्य में प्रचार किया।

230 सदस्यीय सदन में भाजपा के पास 107 विधायक

मध्यप्रदेश के इतिहास में पहली बार 230 सदस्यीय सदन में 28 विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव हो रहा है। 25 सीटों पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं क्योंकि गत मार्च में कांग्रेस के विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए। वे अब भाजपा के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। तीन अन्य सीटों पर सिटिंग विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था। कुछ दिन पहले, कांग्रेस के एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया। भाजपा के पास वर्तमान में 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के सदन में 87 विधायक हैं। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WHATS HOT

Most Popular

To Top