featured

कौन है करीमुल हक़ जिनको पीएम मोदी ने लगा लिया तपाक से गले

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलपाईगुड़ी एयरपोर्ट पर पहुंचें जहां सामाजिक कार्यकर्ता सह पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करीमुल हक़ से मुलाक़ात की।

पीएम मोदी ने करीमुल हक को गर्मजोशी से गले लगाया जो मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ हैं। वहीँ उनके विरोधियों का कहना है कि पीएम मोदी मुस्लिम वोटो को अपने पाले में लेने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की कुछ रोज पहले एक टोपी पहने मुस्लिम युवक से बात करते हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी।

फिलहाल करीमुल हक की बात करें तो उन्हें पश्चिम बंगाल में बाइक एंबुलेंस दादा के नाम से भी जाना जाता है। करीमुल हक अपनी बाइक एंबुलेंस से अब तक करीब 4000 लोगों को बचा चुके हैं। हक बीमार गरीब और वंचित लोगों को अपनी बाइक एंबुलेंस से लेकर मुफ्त में अस्पताल पहुंचाते हैं। चाय बागान में काम करने वाले हक ने अपर्याप्त ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं के कारण लोगों को होने वाली परेशानियां दूर करने की ठानी और मुफ्त बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू की।

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित करीमुल हक की सैकड़ों लोगों को प्रेरित करने वाली कहानी पर किताब लिखी जा चुकी है। ‘बाइक एम्बुलेंस दादा, द इंस्पायरिंग स्टोरी ऑफ करीमुल हक: द मैन हू सेव्ड 4000 लाइव्स’ हक की आधिकारिक बायोग्राफी है। इसे पत्रकार एवं सामाजिक उद्यमी बिस्वजीत झा ने लिखा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WHATS HOT

Most Popular

To Top