featured

जशवंत सिन्हा ने सुनाया कंधार हाईजैक का किस्सा, बंधक यात्रियों को छुड़ाने के लिए ममता खुद बंधक…

भाजपा के दिग्गज नेता रहे और अटल बिहारी सरकार में वित्त मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ले ली। इस मौके पर यशवंत सिन्हा ने ममता बनर्जी के बारे में वो किस्सा सुनाया।

यशवंत सिन्हा ने कहा, “ममता जी और मैंने साथ में मिलकर अटल जी के सरकार में काम किया था। ममता जी शुरू से ही फ़ाइटर रही हैं। आज मैं आपको बताना चाहता हूं कि जब इंडियन एयरलाइंस के विमान का अपहरण हो गया था और जब उसे आतंकवादी कंधार ले गए थे तो एक दिन कैबिनेट में चर्चा हो रही थी। उसी चर्चा में ममता जी ने कहा कि वो स्वयं बंधक बनकर जाएंगी वहाँ पर लेकिन शर्त ये होगी जो बाकी बंधक हैं उन्हें छोड़ दिया जाए।”

विमान अपहरण मामला बता दें कि 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान संख्या आईसी-814 का आतंकियों ने अपहरण कर लिया था। 180 यात्रियों को लेकर यह विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ था लेकिन बीच में ही इसे अगवा कर लिया गया।

यह विमान अमृतसर, लाहौर और दुबई होते हुए आखिरकार एक दिन बाद अफगानिस्तान के शहर कंधार में उतारा गया। उस समय अफगानिस्तान में तालिबान का शासन था। इन आतंकियों को तालिबान का संरक्षण था जिसकी वजह से भारत कोई भी बचाव मिशन चलाता तो जहाज में सवार यात्रियों की जान को खतरा था। आखिरकार तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने भारत की जेल में बंद तीन खूंखार आतंकियों को छोड़ने का फैसला किया। इन आंतकियों को लेकर उस समय केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा खुद कंधार गए थे जिसके बाद आतंकियों ने विमान को छोड़ा था।

ये भी पढ़ें-जब जशवंत सिन्हा ने इस सीएम को कहा था ” मैं एक दिन मुख्यमंत्री बन सकता हूँ, लेकिन आप कभी आईएस अफ़सर…

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WHATS HOT

Most Popular

To Top