featured

इंटरनेट मीडिया का सम्मान करते हैं, लेकिन दुरुपयोग होने पर होगी कार्रवाई: रविशंकर प्रसाद

भ्रामक और भड़काऊ पोस्ट को लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर और केंद्र सरकार में जारी गतिरोध के बीच गुरुवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अगर इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग हुआ तो कार्रवाई होगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम इंटरनेट मीडिया का बहुत सम्मान करते हैं। इसने आम लोगों को सशक्त बनाया है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है। हालांकि, अगर फर्जी खबरों, हिंसा फैलाने के लिए सोशल मीडिया का दुरुपयोग किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने ट्विटर से ऐसे कई आकउंट को बंद करने को कहा, जिनके माध्यम से कथित तौर पर देश में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर भ्रामक और भड़काऊ सूचनाएं शेयर की जा रही हैं। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को सरकार ने आदेश नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।

ट्विटर ने इस बारे में रुख स्पष्ट करने की मांग पर ब्लॉगपोस्ट में कहा कि नुकसानदेह सामग्री कम नजर आए। इसके लिए उसने कदम उठाए हैं, जिनमें ऐसे हैशटैग को ट्रेंड करने से रोकने और खोजने के दौरान इन्हें देखने की सिफारिश नहीं करना शामिल है। ट्विटर ने कहा कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सभी आदेशों के तहत 500 से अधिक अकाउंट पर कार्रवाई की है। इनमें ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने पर अकाउंट को स्थाई रूप से बंद करने का कदम भी शामिल है।

Read it too-ममता की माया जाल से आजाद होगा बंगाल: नड्डा

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top