Delhi

अनलॉक-3 का एलानः जानें क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक-3 का एलान कर दिया. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइन की घोषणा की गई. इसके तहत पांच अगस्त से जिम और योगा सेंटर खुल जायेंगे. रात का कर्फ्यू भी हटा दिया गया है, लेकिन कंटेनमेंट जोन में अभी भी लॉकडाउन लागू रहेगा.

जिम और योगा सेंटर तो खुल जायेंगे, लेकिन स्कूल व कॉलेजों को खुलने के लिए अभी कुछ और इंतजार करना होगा. अनलॉक-3 में भी इन्हें नहीं खोलने का फैसला किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक, देश भर में कॉलेज, स्कूलों और मेट्रो रेल को अभी बंद रखा जायेगा.

इसके साथ ही सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है.

गृह मंत्रालय द्वारा 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, गंभीर बीमीरियों से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को पहले की तरह ही घर में रहने की सलाह दी गई है. इन श्रेणी के लोगों को बहुत जरूरी होने या स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पर ही घर से बाहर जाने का परामर्श दिया गया है.

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है. भीड़भाड़ वाले आयोजनों पर रोक जारी रहेगी. वैवाहिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा मेहमानों की इजाजत नहीं है. इसी तरह अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा के शामिल होने पर रोक है. सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना या शराब पीना प्रतिबंधित है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top