Delhi

Delhi Coronavirus News: कोरोना मरीज़ों के इलाज के लिए दिल्ली में बनेगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक, CM केजरीवाल का ऐलान – Watch Video

Delhi Coronavirus News: देश मेंकोरोना वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली की बात करें तो यहां कोरोना के मरीज़ों में लगातार इज़ाफा हो रहा है। इसी को देखते हुए दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एक फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली में ‘प्लाज्मा बैंक’ शुरू करने का ऐलान किया है। यह घोषणा दिल्ली के
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की।केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा को लेकर काफी अफरातफरी मची हुई है, लोगों की ओर से प्लाज्मा के लिए अपील की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले दो दिन में यह बैंक काम करने लगेगा। उन्होंने बताया कि आप सरकार कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले हमने इसका ट्रायल शुरू किया था, जिसके नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं. इसलिए सरकार ने प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू करने का फैसला किया है। दिल्ली के ILBS हॉस्पिटल में प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि यह ‘प्लाज़्मा बैंक’ दिल्ली में लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान में स्थापित किया जाएगा. वहीं प्लाज्मा डोनेट करने वालों को अस्पताल के आने-जाने का खर्च भी दिल्ली सरकार देगी। इसके लिए एक नंबर जारी किया जाएगा। इस नंबर पर कॉल कर प्लाज्मा डोनेट करने के बारे में जानकारी देनी होगी। आपको बता दें कि करीब ढाई महीने पहले दिल्ली में 29 मरीज़ों के ऊपर ट्रायल हुआ था और इसके उत्साहवर्द्धक नतीजे देखे गए थे।
केजरीवाल ने कि कहा कि कोरोना के कारण दो समस्याएं होती हैं। पहली, मरीज़ का ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है। दूसरी, रेस्पिरेशन का लेवल बहुत बढ़ जाता है। 29 मरीज़ों को हमने प्लाज्मा दिया, जिसके अच्छे नतीजे आए। हमने रिपोर्ट को केंद्र सरकार को सौंपा और उसके आधार पर केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में प्लाज्मा थेरेपी की इजाज़त दी। वैसे आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार के पार पहुंच गया है। इसमें 27 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Delhi में Coronavirus संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए Delhi के CM Arvind Kejriwal ने कहा कि COVID-19 के इलाज के लिए Delhi में Plasma Bank बनेंगे। केजरीवाल सरकार ने मरीजों के इलाज के लिए दिल्ली में ‘प्लाज्मा बैंक’ शुरू करने का फैसला किया है। इसकी जानकारी देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा बैंक के जरिए कोरोना के मरीजों का इलाज किया जा सकेगा।उन्होंने बताया कि दिल्ली देश का पहला ऐसा राज्य था जहां पर दो ढाई महीने पहले प्लाज्मा का ट्रायल हुआ। यहां पर 29 मरीजों के ऊपर ट्रायल हुआ था। जो नतीजे आए वह काफी उत्साहवर्धक थे। लेकिन पिछले कुछ दिनों में प्लाज्मा को लेकर काफी अफरातफरी मची हुई है। लोगों के फोन आ रहे हैं कि प्लाज्मा दिलवा दीजिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top