Elections

तो इन पांच कारणों से बंगाल चुनाव जीत जाएगी बीजेपी?

पश्चिम बंगाल चुनाव पर एक नजर डालें तो एक ओर ममता दीदी अपनी सरकार बनने का दावा कर रही है वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को पूर्ण विश्वास है कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी का राज होगा ।

आइए जानते हैं वह पांच कारण जिससे बीजेपी जीत सकती है-

1. ममता बनर्जी बंगाली के साथ मुस्लिम वोटर्स का ध्यान अपनी घोषणा पत्र के द्वारा आकर्षित कर रही हैं वहीं बीजेपी को प्रधानमंत्री मोदी की राष्ट्रवादी विचारधारा के कारण वोटर्स का समर्थन मिलता दिख रहा है। इसके आलावे इस बार के चुनाव में ओवैसी की पार्टी Aimim की तरफ मुस्लिम वोटर्स का झुकाव TMC के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

2.पिछले वर्ष एनआरसी और CAA को बीजेपी बंगाल में भी लागू करना चाहती थी लेकिन टीएमसी इसको लागू नहीं करने दी क्योंकि उससे मूल रूप से बंगलादेश के जो वोटर्स बंगाल में हैं उनका वोट बैंक टीएमसी को नहीं मिल पाता।

3. ममता बनर्जी बंगाल का स्थानीय चेहरा है वहीं बीजेपी की ओर से स्थानीय चेहरे के रूप में कोई मजबूत स्थानीय नेता दिखाई नहीं दे रहा। लेकिन दीदी के कार्यकाल में बंगाल में हिंसा काफी बढ़ गई जिसका फायदा बीजेपी को हो सकता है।

4.अपने कार्यकाल में दीदी ने बंगाल में काफी विकास किया है जिसका हवाला देकर TMC वोटर्स का ध्यान आकर्षित कर रही है तो अपने घोषणापत्र में बीजेपी ने जो भी घोषणाएं की हैं उनका भी दबदबा पश्चिम बंगाल चुनाव में देखने को मिलेगा।

5. पिछले साल राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव से सबक लेकर बीजेपी ने पूरा ध्यान बंगाल चुनाव पर केंद्रित कर मेहनत किया है , जिससे सफलता की तरफ भारतीय जनता पार्टी के कदम बढ़ते नजर आ रहे हैं। पहली बार बंगाल की जनता का झुकाव बीजेपी की तरफ पूरी निष्ठा से होता नजर आ रहा है।

पश्चिम बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय लोकसभा चुनाव के बाद दावा कर चुके है कि 2021 में बंगाल में बीजेपी की सरकार बनेगी।

अब देखना यह है कि बंगाल चुनाव परिणाम किस पार्टी के हक में आता है फिलहाल दोनों पार्टी अपनी ओर से चुनाव प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

पल्लवी सिंह

ये भी पढ़ें-क्या होगा जब ममता बैशाखी के सहारे मतदाताओं के बीच जाएगी, क्योंकि घयाल बाघिन और खतरनाक …

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top