Meghalaya

मेघालय चुनाव में इटली, अर्जेटीना और स्वीडन भी डालेंगे वोट, जानिए पूरा मामला

मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव में राज्य के अन्य मतदाताओं के साथ इटली, अर्जेटीना, स्वीडन और इंडोनेशिया भी अपनी पसंद के प्रत्याशियों के लिए वोट डालेंगे। चौंकिए मत, ऐसा नहीं है कि इन देशों को भारत के इस पूर्वोत्तर राज्य के चुनाव में मताधिकार है। ये तो वहां के वोटरों के नाम हैं। ये वोटर पूर्वी खासी जिले के शेल्ला निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले उमनीह-तमर एलका गांव के बाशिंदे हैं।
जिले के चुनाव अधिकारी प्रीमियर सिंह ने बताया कि जिले में ऐसे कई नाम हैं, जिन्हें सुनकर आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी। इस तरह वाले नाम के सैकडों लोग उमनीह-तमर एलका गांव में ही मिल जाएंगे। इस गांव की करीब आधी आबादी अंग्रेजी के शब्दों की ओर झुकाव रखती है। हालांकि उन्हें इन शब्दों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।बांग्लादेश सीमा के पास स्थित एलका गांव में 850 से ज्यादा पुरुष और 916 महिला मतदाता हैं। इनमे से ज्यादातर अजीब नाम से मतदाता सूची में पंजीकृत हैं। दफ्तर में काम आने वाली चीजों मसलन टेबल, ग्लोब, पेपर, ग्रहों के नाम शुक्र, शनि से लेकर अरब, सागर और महाद्वीपों के नाम वाले लोग भी हैं।
सुखी नाम की एक महिला ने अपनी तीन बेटियों के नाम रिक्वेस्ट, लवलीनेस और हैप्पीनेस रखे हैं। इनकी सहेलियों के नाम गुडनेस और यूनिटी हैं। इसके अलावा भारत, मुमताज, दुर्गा और दिनों के नाम गुर और रवि जैसे पारंपरिक नाम भी हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top